Monday, December 17, 2018

राजस्थान विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने खोला वादों का पिटारा, करेंगे किसानों का कर्ज माफ

कांग्रेस ( ) ने गुरूवार को कहा कि राजस्थान ( ) में सत्ता में आने पर वह किसानों का कर्ज माफ करेगी, बुजुर्ग किसानों को पेंशन देगी, बेरोजगार युवाओं को 3500 रुपये तक का मासिक भत्ता देगी व बच्चियों की शिक्षा पूरी तरह नि:शुल्क करेगी। कांग्रेस ने आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव (  2018) के लिए अपने 'जन घोषणापत्र में ये वादे किए हैं। घोषणापत्र गुरुवार को यहां जारी किया गया। पार्टी का कहना है कि यह घोषणापत्र राज्य की जनता की जनभावनाओं, उनकी अपेक्षाओं व आंकाक्षाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है इसके लिए पार्टी को ऑफलाइन व ऑनलाइन लगभग दो लाख सुझाव मिले थे।
पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने इस अवसर पर कहा कि यह जन घोषणापत्र कोई दस्तावेज नहीं बल्कि पार्टी की जनता के प्रति प्रतिबद्धता है। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि पार्टी के घोषणापत्र में जन भावनाओं को शामिल करने का यह 'राहुल मॉडल है और घोषणापत्र के लिए लगभग दो लाख सुझाव मिले।
गहलोत ने आरोप लगाया कि वसुंधरा राजे सरकार ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बंद कर दीं। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने राज्य के सभी सातों संभाग में इस घोषणापत्र को जारी किया। इस अवसर पर घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष हरीश चौधरी व पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे भी मौजूद थे।  कांग्रेस के घोषणापत्र की प्रमुख बातों में किसानों को कर्जमाफी, बेरोजगार युवाओं को 3500 रुपये तक का भत्ता, ​बच्चियों की सारी शिक्षा नि:शुल्क करना व राइट टू हेल्थ के प्रस्ताव शामिल हैं। इसके साथ ही उसने बुजुर्ग किसानों को पेंशन की बात कही है। वह असंगठित मजदूरों के लिए बोर्ड बनाएगी।
राजस्थान में सत्ता बदलने के बाद पहली बार दोनों दलों के दिग्गज नेताओं को एक साथ देखा गया। अशोक गहलोत के शपथ ग्रहण समारोह में राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी पहुंचे थे। समारोह के दौरान एक भी पल ऐसा नहीं था जब लगा हो कि नेताओं में खटास हो।
सब मुस्कुराते हुए मिल रहे थे। इस बीच एक वक्त ऐसा भी आया जब ज्योतिरादित्य सिंधिया और वसुंधरा राजे आमने-सामने आए। दोनों का एक-दूसरे के प्रति लगाव देखते बन रहा था। मंच पर वसुंधरा ने ज्योतिरादित्य को देखते ही गले लगा लिया। उन्हें दुलारते हुए उनका हालचाल लेती दिखीं। बता दें कि वसुंधरा राजे और ज्योतिरादित्य के बीच भतीजे और बुआ का रिश्ता है।
इस दौरान वसुंधरा राजे ने राज्य के नये मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी है। उन्होंने उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को भी बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। गहलोत व पायलट ने सोमवार को यहां पद व गोपनीयता की शपथ ली। राजे ने ट्विटर पर इन दोनों नेताओं को बधाई दी और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।
ट्विटर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजे को धन्यवाद भी दिया। उल्लेखनीय है कि राजे शपथग्रहण समारोह में भी इन दोनों नेताओं से मिलीं थीं और उन्हें बधाई दी थी। राजे ने मंच पर अन्य नेताओं के साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से भी दुआ सलाम की

No comments:

Post a Comment